Ads Top

12 कुदरती उपाय गोरी त्वचा पाएं ayurvedic fairness tips


आखिर खूबसूरती है क्या! कुदरत की देन या आंखों की कल्पना शायद दोनों का अपना नजरिया है, पर यह नजरिया तब और निखर जाएगा जब आप थोडी सूझबूझ से इसकी देखभाल करेंगी। तो गोरी निखरी त्वचा आसानी से मिल सकती है।

सबसे पहले जानिए कि आपकी त्वचा कैसी है। मतलब अगर आपकी त्वचा शुष्क है, खिंची-खिंची,निस्तेज और बेजान नजर आती है तो अपने चेहरे को क्रीमयुक्त क्लींजर से साफ करें।

दमकती त्वचा पाने और चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियां इत्यादि दूर करने के लिए आप दही के साथ चोकोर या बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है।

चेहरे के साथ-साथ दही के इस्तेमाल से नाखून और बालों को भी लाभ पहुंचता है। यदि सप्ताह में दो बार दही बालों में लगाया जाए तो रूखे-बेजान बालों की चमक वापिस आ जाती है।

त्वचा को साफ-सुथरा रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है। भाप चेहरे की डेड स्किन को निकाल देती है और दूसरे के रोमछिद्रों को सांस लेने में मदद मिलती है। चेहरे पर जितनी गंदगी और धूल-मिट्टी जमा होती है, वह पोरों के जरिए बाहर निकल जाती है।

त्वचा निखारने दही और अखरोट। 1/4 कप दही और 1/2 कप अखरोअ का पाउडर एक सााि मिलाएं । चेहरे को गीला करें और दही के पेस्ट से स्क्रब करें। नीचे से ऊपर की दिशा में घुमाते हुए मलें। हल्के गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा सप्ताह में एक बार करें। आज से शुरू करें और शादी वाले दिन अपने चेहरे पर गजब का निखार देखें।

मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर खट्टे दही का लेप लगाए और सोखने पर धो लें। कुछ दिन तक लगातार ऐसा ही करें, निश्चय ही मुंहासे दूर करने में लाभ होगा।

ब्यूटी प्लान की एक लिस्ट तैयार करें। फेशियल, फेस क्लीन-अप्स, मेनीक्योर, पेडीक्योर, हेड मसाज, बॉडी मसाज और हेयर स्पा और अन्य ट्रीटमेंट करें। कि ये सारे काम आप एक जगह जाकर ही करवाएं। इधर-उधर न जाएं।

उबटन के रूप में दही को त्वचा पर लगाना हमारे सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा पर एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह काम करके त्वचा को चमकदार व कातिमय बनाता है।

दही में गाजर, ककडी, पपीता आदि मौसमी फलों का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आएगा। इतना ही नहीं आप कुछ मौसमी सब्जियों के रस में दही को मिलाकर लगाएंगे तो भी लाभ मिलेगा।

चेहरे के साथ-साथ दही के इस्तेमाल से नाखून और बालों को भी लाभ पहुंचता है। यदि सप्ताह में दो बार दही बालों में लगाया जाए तो रूखे-बेजान बालों की चमक वापिस आ जाती है।

दिनभर में भरपूर पानी पीएं, इससे स्किन की नमी बरकरार रहती है और स्किन में निखार आता है।

दही ऐसा प्राकृतिक सौंदर्य साधन है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि हमारे सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है।

ayurvedic tips for glowing skin
ayurvedic tips for fairness in hindi
ayurvedic fairness tips for men
ayurvedic tips for healthy hair
ayurvedic tips for weight loss
ayurvedic tips for hair growth
ayurvedic tips for pimples
ayurvedic beauty tips for fairnes
Powered by Blogger.